9th & 12th Class in MP: सोमवार से शुरू होंगी कक्षा नौवीं से 12वीं तक की ऑनलाइन क्लासेज

भोपाल समाचार
भाषा
Updated Sep 06, 2020 | 23:56 IST

Online Classes in MP:राज्य के माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने बताया कि मध्य प्रदेश में नौवीं से 12वीं तक ऑनलाइन शिक्षा सत्र शुरू करने पर मुहर लग गई है।

Online classes from 9th to 12th will start in Madhya Pradesh from Monday
प्रतीकात्मक फोटो 

भोपाल: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने सोमवार से कक्षा नौवीं से 12वीं तक ऑनलाइन शिक्षा सत्र शुरू करने का फैसला किया है।मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल के अध्यक्ष राधेश्याम जुलानिया ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी।शिक्षा मण्डल द्वारा तीन सितंबर को जारी आदेश में कहा गया है कि सुबह सात बजे से सुबह 10 बजे तक दूरदर्शन पर ऑडियो-वीडियो पाठ प्रसारित किये जाएंगे। इसके लिए छात्रों एवं शिक्षकों को मोबाइल ऐप ‘माशिम’ पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा।

मण्डल के अध्यक्ष जुलानिया ने रविवार को बताया, ‘‘हम सोमवार से कक्षा नौवीं से 12 वीं तक के लिए ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर रहे हैं।’’आदेश में कहा गया है कि शिक्षा मण्डल द्वारा विकसित मोबाइल ऐप ‘माशिम’ पर प्रत्येक हाईस्कूल एवं हायर सेकण्डरी स्कूल का पंजीकरण अनिवार्य होगा। कक्षा नौवीं से 12वीं के प्रत्येक विद्यार्थी एवं स्वाध्यायी विद्यार्थी का भी पंजीकरण अनिवार्य होगा।

सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा सोमवार से ऑनलाइन कक्षाओं के शुरू करने के फैसले के खिलाफ है। हालांकि, जुलानिया ने कहा, ‘‘मेरे इस आदेश को (स्कूल शिक्षा) मंत्री की मंजूरी मिल गयी है।’’

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 71,880

 मध्य प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,636 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 71,880 हो गयी।राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 30 और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे इस महामारी से मरने वालों की संख्या 1,543 हो गयी है।पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से इंदौर, भोपाल व ग्वालियर में चार- चार, रायसेन में तीन, जबलपुर, सागर, अलीराजपुर, शहडोल व विदिशा में दो-दो, रतलाम, दतिया, छिंदवाड़ा, शाजापुर और सिंगरौली में एक-एक मरीज की मौत की पुष्टि हुई है।राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 415 मौत इंदौर में हुई हैं। भोपाल में 304, उज्जैन में 80, सागर में 60, जबलपुर में 93, ग्वालियर में 65, बुरहानपुर में 25, खंडवा में 23 एवं खरगोन में 30 लोगों की मौत हुई है। बाकी मौत अन्य जिलों में हुई हैं।

शनिवार को कोविड-19 के सबसे अधिक 284 नए मामले इंदौर जिले में सामने आए हैं, जबकि भोपाल में 172, ग्वालियर में 160, जबलपुर में 116, शिवपुरी में 71 एवं खरगोन में 45 नए मामले सामने आए।प्रदेश में कुल 71,880 संक्रमित लोगों में से अब तक 54,649 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गए हैं और 15,688 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर