मध्‍य प्रदेश : दूल्‍हा, दुल्‍हन बन दो बहनों ने रचाई शादी, POSCO एक्‍ट के तहत हुई एक की गिरफ्तारी

Same Sex Marriage in Madhya Pradesh: मध्‍य प्रदेश के गुना में दो बहनों ने ही आपस में शादी रचा ली। घरवालों की शिकायत पर पुलिस ने एक को गिरफ्तार किया है।

मध्‍य प्रदेश : दूल्‍हा, दुल्‍हन बन दो बहनों ने रचाई शादी, POSCO एक्‍ट के तहत हुई एक की गिरफ्तारी
मध्‍य प्रदेश : दूल्‍हा, दुल्‍हन बन दो बहनों ने रचाई शादी, POSCO एक्‍ट के तहत हुई एक की गिरफ्तारी (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर) 

मुख्य बातें

  • दोनों लड़कियां आपस में रिश्‍तेदार बताई जा रही हैं, जो एक साल पहले एक-दूसरे से मिली थीं
  • किसी रिश्‍तेदार के यहां मिलने के बाद इनके संबंध परवान चढ़े और ये एक-दूसरे को डेट करने लगीं
  • दोनों ने घर से भागकर शादी कर ली, लेकिन घरवालों की शिकायत के बाद पुलिस ने एक को गिरफ्तार किया है

भोपाल : मध्‍य प्रदेश के गुना से समलैंगिक विवाह का मामला सामने आया है, जहां दो कजिन बहनों ने आपस में शादी रचा ली। दोनों ने घर से भागकर शादी कर ली। इनमें से एक ने दूल्हे का भेष धरा तो दूसरी ने दुल्हन का। शादी में दुल्‍हन बनी लड़की के घरवालों ने इस मामले की शिकायत‍ पुलिस में दर्ज कराई, जिसके बाद 'दूल्‍हे' को गिरफ्तार कर लिया गया। उस पर पॉक्‍सो एक्‍ट लगाया गया है, क्‍योंकि 'दुल्‍हन' नाबालिग बताई जा रही है।

घरवालों ने दर्ज कराई पुलिस में रिपोर्ट

यहां उल्‍लेखनीय है कि देश में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्‍यता प्राप्त नहीं है। मामला पिछले महीने का है, जब दोनों लड़कियां अपने घरों से भाग गईं और फिर आपस में शादी रचा ली। करीब एक महीने बाद 22 जून को उनके परिवारों ने पुलिस से संपर्क किया और एक गुमशुदगी रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने जांच कर बीते शुक्रवार को उनके बारे में पता लगा लिया।

नाबालिग है 'दुल्‍हन'

इसी दौरान जांच अधिकारियों को मालूम हुआ कि इस शादी में 'दुल्‍हन' बनने वाली लड़की तो नाबालिग है। इसके बाद पुलिस ने 'दूल्‍हा' बनने वाली लड़की को गिरफ्तार कर लिया और उस पर पॉक्‍सो एक्‍ट के तहत बाल यौन अपराध का केस दर्ज किया। नाबालिग लड़की को काउंसलिंग के बाद उसके परिजनों के पास भेज दिया गया।

रिश्‍तेदार के यहां हुई थी मुलाकात

इस मामले में गिरफ्तार की गई लड़की शिवपुरी की रहने वाली बताई जा रही है। वे आपस में रिश्‍तेदार हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, दोनों की मुलाकात एक रिश्‍तेदार के घर हुई थी, जिसके बाद उनके बीच दोस्‍ती हो गई और आपसी संबंध गहरे होते चले गए। दोनों ने करीब एक साल तक एक-दूसरे को डेट किया और फिर शादी करने का फैसला किया। इसके लिए वे अपने घरों से भाग गईं।


 

अगली खबर