Hyundai Xcent: क्या ह्यूंडई एक्सेंट अब भारत के शोरूम में नहीं दिखेगी, इस वजह से उठ रहे हैं सवाल

क्या ह्यूंडई Xcent सेडान कारों को अब भारत में नहीं बेचेगी, दरअसल यह सवाल इसलिए उठ खड़ा हुआ क्योंकि Hyundai ने इसे अपनी भारतीय वेबसाइट से हटा लिया है।

Hyundai Xcent: क्या ह्यूंडई एक्सेंट अब भारत के शोरूम में नहीं देगी, इस वजह से उठ रहे हैं सवाल
ह्यूंडई Xcent सेडान कार 

नई दिल्ली। दक्षिण कोरियाई कार निर्माता के लिए हुंडई Xcent ने भारत में अच्छा रिस्पांस दिया था। लेकिन इस साल की शुरुआत में ऑरा सब-कॉम्पैक्ट सेडान लॉन्च  होने के बाद एक्सेंट की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। बड़ी बात यह है कि ऑरा अपने समकक्ष कारों के सेगमेंट में न केवल दूसरों के लिए चुनौती पेश कर रही है। बल्कि कई नए फीचर्स इसे एक्सेंट से अलग करते हैं। जानकार कहते हैं कि ह्यूंडई को पता था कि ऑरा Xcent की बिक्री को प्रभावित करेगा, इसने व्यापक ग्राहक आधार को पूरा करने के लिए दोनों उप-चार मीटर सेडान बेचने का फैसला किया। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि ह्यूंडई ने इसकी बिक्री को रोकने का फैसला किया है दरअसल Hyundai ने इसे अपनी भारत वेबसाइट से हटा दिया है।

ऑरा सेडान के बाद बदली तस्वीर
हालांकि जब नई  Xcent व्यक्तिगत तौर पर उपलब्ध नहीं होगी उस सूरत में भी यह CNG ईंधन विकल्प के साथ बेड़े के मालिकों के लिए उपलब्ध होगा। यह वैसा ही है जैसा कि मारुति सुजुकी ने डिजायर के साथ किया था जब उसने वर्तमान पीढ़ी का मॉडल लॉन्च किया था और अभी भी बेड़े मालिकों के लिए पिछली पीढ़ी के मॉडल को बेच रही है।हुंडई Xcent भारत में  पहली सब-कॉम्पैक्ट सेडान थी और इसके  ब्रांड के लिए काफी अच्छा किया है। इसने मारुति सुजुकी डिजायर (दूसरी पीढ़ी के मॉडल) की तुलना में अधिक केबिन स्पेस और सामान की क्षमता की पेशकश की।

एक्सेंट सेडान की खासियत
एक्सेंट सेडान 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.2-लीटर डीजल पावरप्लांट के बीच एक विकल्प के साथ उपलब्ध था, जो दोनों केवल पांच-स्पीड गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध थे। दूसरी ओर, हुंडई Xcent CNG, 1.2-लीटर पेट्रोल इकाई से बिजली खींचती है जो 114 एनएम पीक 114 एनएम पीक टॉर्क के साथ बाहर निकालती है।Aura जो अब भारत में सबसे सस्ती हुंडई सेडान है, दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल पॉवरप्लांट के बीच एक विकल्प के साथ उपलब्ध है।
1.0 लीटर टी-जीडीआई पेट्रोल इंजन, जो पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ संयोजन में उपलब्ध है, 172 एनएम के टॉर्क के साथ 99 बीएचपी बचाता है, जबकि 1.2-लीटर एमपीआई पेट्रोल इंजन 114 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 82 बीएचपी उत्पन्न करता है। हुंडई ऑरा डीजल 1.2-लीटर यूनिट का उपयोग करता है जो 74 बीएचपी, 190 एनएम बनाता है और इसे पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या पांच-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन के साथ रखा जा सकता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर