फॉक्सवैगन लेकर आ रही भविष्य की कार, मिलेंगे जेम्स बॉन्ड की कार जैसे फीचर

ऑटो
Updated Jul 23, 2019 | 15:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

फॉक्सवैगन एक नई तरह ही कार पर काम कर रही है, जिसमें आपको कई भविष्य के फीचर देखने को मिलेंगे। इस तरह की कार को आपने जेम्स बॉन्ड की फिल्मों में देखा होगा।

Volkeswagen
फॉक्सवैगन की इस कार में मिलेंगे कई शानदार फीचर 
मुख्य बातें
  • इस कार में आपको स्टीयरिंग पर एक डिस्प्ले मिलेगा, जिसके कई फीचर आप हैलो आईडी बोलकर इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • कार में बटन की जगह पर टच फीचर दिया जा सकता है।
  • सितंबर में होने वाले फ्रैंकफर्ट मोटर शो में इस कार को प्रदर्शित किया जा सकता है।

नई दिल्ली: फॉक्सवैगन अपने सब ब्रांड आईडी सीरीज के तहत एक इलेक्ट्रिक कार टेक्नोलॉजी पर शोध कर रही है। कंपनी तेजी से अपनी पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार की लॉन्च के लिए काम कर रही है। इस मॉडल का नाम आईडी.3 होगा। इस कार को पहले भी देखा गया है, लेकिन इस कार का डिजाइन अभी सामने नहीं आया है। कंपनी ने हाल में ही कार के इंटीरियर से पर्दा उठाया है। फॉक्सवैगन ने हाल में ही आईडी.3 को फ्लोटिंग डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले से लैस किया है, जो स्टीयरिंग कंट्रोल पर लगा होगा। 

इसमें इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक के साथ गियर लिवर भी होगा, जो डिस्प्ले कंसोल में लगा होगा। सेंटर कंसोल में एक इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया होगा, जिसमें कुछ फीचर को हैलो आईडी कीवर्ड का इस्तेमाल कर एक्सेस किया जा सकेगा। कार में आपको टच कंट्रोल फीचर देखने को भी मिलेंगे। दरअसल, इस कार में बटन के स्थान पर स्टीयरिंग व्हील में टच कंट्रोल दिया जाएगा। जिससे कार में आपको भविष्य की झलक मिल सके। 

कंपनी ने टीजर में कार के कुछ अन्य फीचर की भी जानकारी प्रदान की है, जिसमें आपको इन बिल्ट नेविगेशन, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हीटेड और वेंटीलेट सीट, वॉइस कंट्रोल, फोन कनेक्टिविटी और विभिन्न ड्राइव मोड के साथ अन्य फीचर मिलेंगे। फॉक्सवैगन आईडी.3 में तीन बैटरी पैक का विकल्प मिलेगा।

 

 

कार में फॉक्सवैगन 45 किलोवॉट घंटा, 58 किलोवॉट घंटा और 77 किलोवॉट घंटा का पावर आउटपुट मिलेगा। इसमें कार एक बार चार्ज होने पर क्रमशः 330 किलोमीटर, 420 किलोमीटर और 550 किलोमीटर चलेगी। कंपनी ने ये भी बताया कि बैटरी को 30 मिनट में 125 किलोवॉट घंटा तक चार्ज कर लिया जाएगा, जिससे कार 260 किलोमीटर तक चल सकेगी। रोजाना इस्तेमाल के लिए यूजर्स 11 किलोवॉट का वॉल बॉक्स चार्जर भी इंस्टॉल कर सकते हैं। 

आईडी.3 को सितंबर में होने वाले फ्रैंकफॉर्ट मोटर शो में पेश किया जा सकता है। इस कार की बिक्री 2020 से शुरू होगी। हालांकि कार निर्माता की ओर से कोई जानकारी नहीं है कि ये कार भारत में लॉन्च होगी या नहीं। उम्मीद है कि भारत में इलेक्ट्रिक कार को मिल रहे बढ़ावे को देखते हुए फॉक्सवैगन अपना इलेक्ट्रिक लाइनअप पेश कर सकती है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर