टोयोटा जल्द लॉन्च कर सकती है एक छोटी एसयूवी, जानिए इसकी खास बातें

ऑटो
Updated Jul 23, 2019 | 10:19 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

टोयोटा जल्द ही एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च कर सकती है। ये कार 4 मीटर की छोटी होगी और भारत में मौजूद महिंद्रा एक्सयूवी 300, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन के साइज में आएगी। जानिए इसकी खास बातें।

toyota new SUV
टोयोटा जल्द ही नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश कर सकती है।  |  तस्वीर साभार: YouTube
मुख्य बातें
  • टोयोटा की इस कार की लंबाई 4 मीटर से कम होगी।
  • कंपनी ने इस कार के नाम की घोषणा नहीं की है।
  • कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस कार का मुकाबला सुजुकी जिम्नी से होगा।

नई दिल्ली: टोयोटा जल्द ही एक नई एसयूवी पेश करेगी। ये एक कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी, जिसे कंपनी इस साल नवंबर में पेश कर सकती है। इस कार का निर्माण टोयोटा के अधीन आने वाली कंपनी Daihatsu द्वारा किया जाएगा। नई कॉम्पैक्ट एसयूवी के जरिए टोयोटा अपनी प्रसिद्ध कार टोयोटा रश को रिप्लेस कर सकती है। टोयोटा रश विभिन्न विदेशी बाजारों में बेची जाती है, जो Daihatsu डीएन-ट्रेक कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन है। 

टोयोटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी 3.98 मीटर की लंबाई वाली है, जो टाटा नेक्सन, महिंद्रा एक्सयूवी 300 औ हुंडई वेन्यू के साइज ब्रैकेट के बराबर ही है। कार में एलईडी हेडलैम्प, एलईडी फॉग लैम्प और ब्लैक रूफ, बंपर और दोनों किनारों पर ब्लैक क्लैडिंग का इस्तेमाल किया गया है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो नई एसयूवी टोयोटा रश का ग्लोबल वेरिएंट हो सकती है। 

नई एसयूवी टोयोटा के टीएनजीए प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसे Daihatsu का नया ग्लोबल आर्किटेक भी कहा जा रहा है। मीडिया सूत्रों की मानें तो टोयोटा की नई कॉम्पैक्स एसयूवी में 1.0 लीटर का तीन सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जो टू व्हील और फोर व्हील ड्राइव के विकल्प के साथ आ सकता है। 

टोयोटा ने इस कार के नाम की घोषणा नहीं की है, लेकिन इसी टक्कर सुजुकी जिम्नी से कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजार में होगी। गौरतलब है कि हाल में ही भारत में सुजुकी और टोयोटा ने साथ मिलकर काम शुरू किया है। जिसके तहत टोयोटा ग्लैंजा लॉन्च की गई है, जो मारुति सुजुकी बलेनो का रिबैज वेरिएंट है। 

आने वाले वक्त में दोनों कंपनियां अपनी कई कारों को एक दूसरे से साझा करेंगी। जल्द ही आपको टोयोटा के ब्रांड के तहत सुजुकी की विटारा ब्रेजा, सियाज और अर्टिगा देखने को मिल सकती है। दोनों जापानी कंपनियां इलेक्ट्रिक कार पर एक साथ काम कर रही हैं। इसके साथ ही एक बिल्कुल नए एमपीवी सेगमेंट की कार टोयोटा और मारुति सुजुकी के साथ भारत में बेची जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर