फॉर्च्यूनर इनोवा जैसी कार बनाने वाली टोयोटा, कर रही भारत में सीएनजी गाड़ी लाने की तैयारी

ऑटो
Updated Nov 04, 2019 | 11:42 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Toyota CNG: भारत में इनोवा और फॉच्यूनर जैसी कार लॉन्च करने वाली टोयोटा अब सीएनजी गाड़ी लाने की तैयारी में है। कंपनी इस सिलसिले में मारुति सुजुकी से बातचीत कर रही है।

Toyota CNG Car
Toyota CNG Car: टोयोटा सीएनजी कार लाने के लिए कर रही बातचीत 

मुख्य बातें

  • शीर्ष अधिकारियों की मानें तो सुजुकी और टोयोटा के बीच सीएनजी वाहनों को लेकर चर्चा हो रही है।
  • टोयोटा जापान में सीएनजी वेरिएंट वाहन बेचती है, लेकिन भारत में वह मारुति सुजुकी के साथ अपनी सीएनजी कार लाना चाहती है।
  • कंपनी मारुति सुजुकी के साथ मिलकर अपनी मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट कम करना चाहती है।

नई दिल्ली: टोयोटा मोटर और सुजुकी मोटर भारत में सीएनजी टेक्नोलॉजी को लेकर एक दूसरे से बातचीत कर रही हैं। दोनों कंपनियां भारत में सीएनजी टेक्नोलॉजी साझा कर सकती है, जिससे सीएनजी पर आधारित वाहनों की संख्या को बढ़ाया जा सके। इस प्लान से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बीएस 6 आने वाला है और छोटी डीजल कार अब इस रेस से बाहर हो रही हैं, टोयोटा भारत में सीएनजी कार लॉन्च कर सकती है। 

उन्होंने बताया, 'सुजुकी पहले से ही भारत में सीएनजी वाहन बेच रही है और यह दोनों कंपनियों की बातचीत का आधार हो सकता है।' टोयोटा जापान में सीएनजी वाहन बनाती है, लेकिन भारत में वह मारुति सुजुकी के साथ मिलकर सीएनजी पर काम करना चाहती है, जिससे मैन्युफैक्चरिंग में कटौती की जा सके। 

इस मामले से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया, 'सीएनजी इंजन, जो बिक्री के बाद कार में बाहर से लगवाए जाते हैं वह फैक्ट्री फिट सीएनजी वेरिएंट के मुकाबले सस्ते पड़ रहे हैं। मारुति सुजुकी से सीएनजी वेरिएंट सोर्स करने के पीछे इकोनॉमिक्स स्केल को बढ़ाना और प्रोडक्शन कॉस्ट को कम करना है।'

सुजुकी इंडिया की इंडियन सब्सिडरी यानी मारुति सुजुकी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह अपनी सभी छोटी कारों को सीएनजी के साथ लॉन्च करेंगे। मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने इससे पहले कहा था, 'सीएनजी एक साफ ईंधन है इसकी पुष्टि हो चुकी है, इसका इस्तेमाल ट्रांपोर्टेशन में भी होने लगा है। 10 हजार से ज्यादा सीएनजी आउटलेट लगाए जा रहे हैं। कुल मिलाकर उपभोक्ता सीएनजी का एक्सेप्ट करने लगे हैं।' इसके साथ ही टोयोटा और सुजुकी इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर भी साथ काम कर रही हैं। 

अगली खबर
फॉर्च्यूनर इनोवा जैसी कार बनाने वाली टोयोटा, कर रही भारत में सीएनजी गाड़ी लाने की तैयारी Description: Toyota CNG: भारत में इनोवा और फॉच्यूनर जैसी कार लॉन्च करने वाली टोयोटा अब सीएनजी गाड़ी लाने की तैयारी में है। कंपनी इस सिलसिले में मारुति सुजुकी से बातचीत कर रही है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola