मार्च 2021 में लॉन्च होने वाली ये 5 कारें, आपको करेंगी रोमांचित 

भारत में कारों की डिमांड बढ़ गई है। दुनिया भर की कार निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक कारें लॉन्च कर रही हैं। मार्च 2021 में लॉन्च होने वाली कारें।

These 5 cars to be launched in March 2021, will thrill you
मार्च में कई कारें लॉन्च होने वाली हैं 

चुनौतीपूर्ण वर्ष होने के बावजूद, 2020 में बाजार को प्रोत्साहित करने और बिक्री में सुधार करने के प्रयास में देश में नई कारों की बिक्री की अधिकता देखी गई। इसलिए, यह तर्क संगत है कि 2021 में 2020 से अधिक बिक्री देखने को मिलेगी। बाजार अब सामान्य होने लगा है और नई कारों की डिमांड में वृद्धि हुई है। जनवरी और फरवरी में यहां कुछ रोमांचक कारें लॉन्च हुई हैं। इस महीने कोई अपवाद नहीं है। हालांकि, मार्च 2021 के बारे में जो दिलचस्प है यह है कि यह लग्जरी कार लॉन्च का महीना होगा, जिसमें एंट्री-लेवल सेडान से लेकर ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी तक शामिल हैं। आइए देखते हैं कुछ ऐसी कारें जिन्हें इस साल भारत में लॉन्च किया जाएगा। 

जगुआर आई-पेस  (Jaguar i-Pace) 

जगुआर आई-पेस को 9 मार्च को लॉन्च किया जाएगा। यह दो इलेक्ट्रिक मोटर्स और कंपनी की अपनी बैटरी तकनीक के साथ आएगा। इलेक्ट्रिक मोटर्स को प्रत्येक एक्सल पर रखा जाता है और 90 kWh बैटरी पैक का यूज किया जाता है। जगुआर आई-पेस में टैप पर अधिकतम 696 एनएम  टॉर्क के साथ 394.5 बीएचपी है और यह एसयूवी को 4.8 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकता है। यह एक चार्ज पर 470 किमी की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। यह 16-वे एडजस्टेबल स्पोर्ट्स सीट्स,  पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, पीवी प्रो इंटरफेस के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, टेंपरेचर सेटिंग्स और अन्य समायोजन को नियंत्रित करने के लिए टचस्क्रीन, मेरिडियन साउंड सिस्टम, 3 डी सराउंड कैमरा, ड्राइवर कंडीशन मॉनिटर सिस्टम आदि से सुसज्जित होगा। 

बीएमडब्ल्यू एम340आई (BMW M340i) 

M340i मूल रूप से बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज का एम परफॉर्मेंस वेरिएंट है और भारत में अगले हफ्ते लॉन्च होने की उम्मीद है। इसे 3.0-लीटर, सिक्स-सिलेंडर, ट्विन-टर्बो पावरप्लांट द्वारा प्रोपेल किया जाएगा जो 382 बीएचपी और 500 एनएम का पीक टॉर्क देगा। इस यूनिट को 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में जोड़ा जाएगा और बीएमडब्ल्यू एक्सड्राइव सिस्टम के माध्यम से सभी पहियों पर पावर भेजी जाएगी। इसे आईड्राइव इंटरफेस और जेस्चर कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, एंबियंट लाइटिंग और सेफ्टी फीचर्स के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन जैसे प्रावधानों से लैस किया जाएगा। 

जीप रैंगलर (2021 Jeep Wrangler) 

जीप 15 मार्च से भारत में स्थानीय असेंबलर रैंगलर को बेचने की योजना बना रहा है, जिससे सीबीयू रूट के माध्यम से मौजूदा मॉडल की तुलना में काफी सस्ता हो गया है। एसयूवी को कोई यांत्रिक या कॉस्मेटिक परिवर्तन नहीं मिलेगा। इसलिए, यह 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से पावर खींचता रहेगा जो 268 बीएचपी और 400 एनएम बनाता है। यह पावरप्लांट आठ-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ कॉम्बिनेशन में पेश किया जाएगा। हालांकि, एसयूवी को एक संशोधित डैशबोर्ड और कुछ नई सुविधाओं की उम्मीद है। 

मर्सिडीज-बेंज ए-क्लास लिमोजिन (Mercedes-Benz A-Class Limousine) 

ए-क्लास लिमोसिन को पिछले साल ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था और इसकी बिक्री 25 मार्च से शुरू होगी। कार में 1.3-लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया गया है, जिसमें सात-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स और 2.0-लीटर डीजल इंजन है जो आठ-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जुड़ा है। पेट्रोल यूनिट 160 बीएचपी और 250 एनएम देती है जबकि डीजल पावरप्लांट 148 बीएचपी और 320 एनएम पीक टॉर्क देता है। ए-क्लास सेडान में कंपनी की MBUX सिस्टम है जिसमें 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 12.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है। ए-क्लास लिमोजिन पर उपलब्ध अन्य प्रावधानों में मेमोरी फंक्शन, एंबियंट लाइटिंग, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग सिस्टम, 5 यूएसबी सी-चार्जिंग पॉइंट्स, 64 रंगों के साथ एंबियंट लाइटिंग, 2 जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ आदि के साथ इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स शामिल हैं।

स्कोडा कुशक (Skoda Kushaq) 

कंपनी की एंट्री-लेवल एसयूवी कुशक 18 मार्च को शुरुआत करेगी, जबकि इसकी लॉन्चिंग 2021 के मध्य तक होगी। वोक्सवैगन समूह के MQB A0 IN प्लेटफॉर्म से रेखांकित, कुशक को विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए विकसित किया गया है, यही कारण है कि इसका नाम संस्कृत भाषा से लिया गया है। स्कोडा कुशक को 1.0-लीटर टीएसआई इंजन के साथ उपलब्ध होने की उम्मीद है जो 109 बीएचपी और 172 एनएम का पीक टॉर्क देता है। यह वही इंजन है जो रैपिड टीएसआई को शक्ति देता है और यह छह-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के बीच विकल्प के साथ उपलब्ध होगा। हालांकि, कंपनी 1.5-लीटर टीएसआई इंजन का विकल्प भी पेश कर सकती है जो करोक को आगे बढ़ाता है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर