Tesla Model Y: बर्लिन के ब्रैंडेनबर्ग में टेस्ला बनाएगी मॉडल Y, ये हैं खास फीचर

Tesla Car Company:टेस्ला अपने मॉडल वाई को जर्मनी के ब्रैडेनबर्ग स्थिति प्लांट में बनाएगी। इसके साथ ही लोगों को यह भी जानकारी दी जाएगी की उसकी कैसे बनाई जाती है।

Tesla Model Y: बर्लिन के ब्रैंडेबर्ग में टेस्ला बनाएगा मॉडल Y, एलन मस्क ने दी जानकारी
एलन मस्क, टेस्ला के कार्यकारी अधिकारी 

मुख्य बातें

  • जर्मनी के ब्रैडेनबर्ग प्लांट में टेस्ला बनाएगी मॉडल वाई
  • खरीदारों को कार बनाने के बारे में टेस्ला देगी पूरी जानकारी
  • पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखकर किए जाएंगे बदलाव

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलोन मस्क ने कहा कि उनकी कंपनी जर्मनी के  बैडेंनबर्ग  में मॉडल वाई का निर्माण करेगी। इसके साथ ही यह भी दिखाया जाएगा कि उसकी कार कैसे बनाई जाती है, साथ ही साथ इलेक्ट्रिक कार बैटरी सेल और बैटरी पैक बनाने के एक कट्टरपंथी ओवरहाल को मस्क ने बर्लिन के बाहरी इलाके, ग्रुएनहाइड में, जहां अमेरिकी कार निर्माता अपने नए यूरोपीय कारखाने का निर्माण कर रहा है। इसके लिए  टेसलारटी वेबसाइट पर एक वीडियो भी बनाया है।

मॉडल वाई का नया संस्करण
टेस्ला ने अपने मॉडल वाई क्रॉसओवर वाहन के नए संस्करण का निर्माण करने की योजना बनाई है। इसके साथ  बैटरी सेल पर भी काम किया जा रहा है। मस्क ने वीडियो में कहा कि यह पहली बार होगा जब वाहन के मुख्य संरचनात्मक डिजाइन में बदलाव होगा और यह विनिर्माण, इंजीनियरिंग और डिजाइन दोनों क्षेत्रों में बड़ी बात है। मस्क ने कहा कि टेस्ला स्थायी ऊर्जा के लिए एक परिवर्तन में तेजी लाने में मदद करना चाहता था, न कि केवल कारों का निर्माण करना।

पर्यावरण को देखते हुए खास डिजाइन
पर्यावरण के अनुकूल तीन तत्व टिकाऊ ऊर्जा उत्पादन, ऊर्जा भंडारण और टिकाऊ परिवहन, इलेक्ट्रिक कारें हैं। मस्क की टिप्पणियां टेस्ला द्वारा एक लाइसेंस हासिल करने के बाद आई हैं, जो इसे पश्चिमी यूरोप में बिजली का व्यापार करने में सक्षम बनाएगा और जर्मनी में ग्राहकों को अपनी कारों में टेस्ला बिजली का उपयोग करने के बारे में सर्वेक्षण करना शुरू कर देगा। वो कहते हैं कि  हम यहां कुछ बैटरी और सेल और अन्य चीजों का निर्माण कर रहे हैं। यह हवा और सौर के स्थिर भंडारण के लिए अच्छा होगा। 

टेस्ला के इस फैसले की हो रही है सराहना
इस मौके पर खरीदारों को बताया कि "Deutschland Rocks" और स्थानीय इंजीनियरिंग प्रतिभा की उपलब्धता की प्रशंसा करते हुए कहा कि टेस्ला को बहुत सारे काम करने की आवश्यकता होगी।हम कारखाने के साथ शुरू करेंगे लेकिन हम कुछ मूल इंजीनियरिंग और डिजाइन का काम भी करेंगे। यह वास्तव में पूरी तरह से फ्रैंक होने वाला है, जो कि अमेरिका में एक से बेहतर है।"

टेस्ला, ब्रैंडेनबर्ग फैक्ट्री में दुनिया के सबसे उन्नत वाहन पेंटशॉट्स के साथ, टेस्ला जर्मनी में एक रंगीन प्रयोगशाला बनाना चाहता है। मस्क ने प्रशंसकों के लिए ऑटोग्राफ पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि उनके पास नए कारखाने की छत पर एक "रवेक्वे" की योजना भी है, जो "काम करने के लिए वास्तविक मजेदार जगह" होगी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर