रालको ने लॉन्च किया माइलेज बढ़ाने वाला टायर, प्रदूषण भी होगा कम

ऑटो
अभिषेक मिश्रा
Updated Feb 07, 2020 | 21:11 IST

Ralson Tyre Ecoracer: रालयन ने ऑटो एक्सपो में इको-फ्रेंडली टायर लॉन्च किया है। इस टायर की सबसे खास बात यह है कि इसकी मदद से गाड़ी का माइलेज बढ़ेगा और प्रदूषण कम होगा।

Ralson Ecoracer
Ralson Ecoracer: रालसन ने लॉन्च किया इकोफ्रेंडली टायर  |  तस्वीर साभार: Times Now

नई दिल्ली: रालसन इंडिया लिमिटेड ने मोटरसाइकिलों के लिए लेटेस्ट और इको फ्रेंडली टायर लॉन्च किए हैं। कंपनी ने इस टायर का नाम इकोरेसर रखा है। नाम से मुताबिक ही यह टायर इको-फ्रेंडली और ज्यादा चलने वाला है। रालसन इंडिया ने इस टायर को ऑटो एक्सपो 2020 में लॉन्च किया है। बता दें कि रालसन इंडिया लिमिटेड के पास रालको ऑटोमोटिव टायर ब्रांड का अधिकार है। रालसन साइकिलों के टायर और ट्यूब का भारत का सबसे बड़ा उत्पादक और एक्सपोर्टर है। 

कंपनी के पास बाजार की 40 फीसदी हिस्सेदारी है और इसकी पहुंच 70 देशों में है। इको-रेसर टायर की लॉन्चिंग के मौके पर कंपनी के अध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव पाहवा ने बताया रालको ने अपने प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता और डीलर्स की सक्रियता के आधार पर दोपहिया टायर बाजार में 5 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर ली है। 

उन्होंने बताया कि अब यह अपने आप को उपभोक्ताओं के पसंदीदा ब्रांड के रूप में स्थापित करना चाहती है और उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए प्रतिबद्ध है। संजीव ने बताया कि इको-फ्रेंडली और आधुनिक टायर इको-सेसर की लॉन्चिंग साथ ही हमें बाजार में हिस्सेदारी बढ़ने की उम्मीद है।

टायर की कीमत के सवाल पर पाहवा ने कहा, 'यह सामान्य टायर की तुलना में महंगा जरूर होगा, लेकिन लंबे समय के हिसाब से यह फायदे का सौदा होगा। इससे तेल की बचत के साथ साथ यह 10 फीसदी ज्यादा समय तक चलेगा।'

इन टायर को प्राकृति उत्पाद सिलिका के इस्तेमाल से बनाया गया है। कंपनी ने बताया कि इस टायर के इस्तेमाल से प्रदूषण कम होगा। सिलिका आधारित कम्पाउंड की मदद से कार्बन डाइ ऑक्साइड का उत्सर्जन कम होगा। इसके साथ ही इंजन की परफॉर्मेंस बढ़ेगी, क्योंकि सिलिका के कारण रोलिंग रेजिस्टेंस कम होता है। बेहतर इंजन परफॉर्मेंस के कारण बाइक का माइलेज बढ़ेगा। रालको इकोरेसर मोटरसाइकिल टायर में कटिंग एज डिजाइन दिया गया है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर