Tips For Car: कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं? पहले जान लें ये जरूरी बातें, बच सकते हैं आपके पैसे

ऑटो
Updated Sep 24, 2019 | 14:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Buying Car Tips: यदि आपके दिमाग में कुछ समय से एक कार खरीदने की बात चल रही है, तो अभी इस काम को पूरा करने का अच्छा समय है।

Car Buying Tips
कार खरीदने से पहले जान लें ये बातें  |  तस्वीर साभार: Getty Images

यदि आपके दिमाग में कुछ समय से एक कार खरीदने की बात चल रही है, तो अभी इस काम को पूरा करने का अच्छा समय है क्योंकि अब फेस्टिव सीजन शुरू होने ही वाला है जिससे कार मैनुफैक्चरर्स, कार डीलर्स, और लोन कंपनियां, कार और कार लोन पर तरह-तरह के ऑफर और डिस्काउंट देने लगी हैं। कार लोन की प्रोसेसिंग फीस माफ करने का ऑफर दिया जा रहा है और 9% प्रति वर्ष से भी कम इंटरेस्ट रेट पर कार लोन दिया जा रहा है। इंडियन ऑटो सेक्टर में मंदी के कारण भी कारों की कीमतों में गिरावट दिखाई दे रही है। इन हालातों को देखते हुए अभी एक कार खरीदने का अच्छा समय है।

क्या आपको कार लोन लेना चाहिए?

जब एक कार खरीदने की बात उठती है तो इसे खरीदने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है - एक कार लोन जिसे आप अपनी सुविधा और क्षमता के अनुसार तय किए गए आसान ईएमआई (इक्वेटेड मंथली इंस्टालमेंट) में चुका सकते हैं। कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि एक लोन लेने के बजाय पर्याप्त पैसे जमा करके एक कार खरीदना बेहतर है। लेकिन, एक कार लोन की मदद से, आप अपनी जेब से बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने से बच सकते हैं और सात साल तक की एक लम्बी समय सीमा के दौरान धीरे-धीरे उस लोन को चुका सकते हैं।

कार खरीदने के लिए एक लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए या नहीं, इस बात का फैसला करने के साथ-साथ आपको इस बात का भी फैसला करना होगा कि आप एक नई कार खरीदेंगे या पुरानी। क्योंकि लोन कंपनियां, दोनों के लिए अलग-अलग प्रकार का लोन देती हैं।

एक नई कार खरीदने के लिए एक कार लोन लेना

यदि आपने एक नई कार खरीदने के लिए एक कार लोन लेने का फैसला किया है, तो कार लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको:

इस बात का पता लगाना चाहिए कि आप उसकी ईएमआई दे पाएंगे या नहीं:
यह शायद एक कार लोन लेने से पहले किया जाने वाला सबसे जरूरी काम है। अपने मंथली खर्च का हिसाब लगाएं और इस बात का पता लगाने की कोशिश करें कि आप अपने मंथली खर्च के साथ अपने कार लोन की ईएमआई दे पाएंगे या नहीं। कई बैंक और थर्ड-पार्टी वेबसाइटों में इसका हिसाब लगाने के लिए एक कार लोन ईएमआई कैलकुलेटर की सुविधा मौजूद होती है, जिससे आपको यह पता लगाने में आसानी होगी कि इस लोन के कारण हर महीने असल में कितना खर्च आएगा।

अपने पास मौजूद विकल्प की तुलना करनी चाहिए:
बाजार में ऐसी कई लोन कंपनियां हैं जो प्रतिस्पर्धी इंटरेस्ट रेट्स पर और आकर्षक लाभ के साथ कार लोन दे रही हैं। प्रत्येक लोन कंपनी द्वारा दिए जाने वाले लाभों के बारे में मालूम करें ताकि उनकी तुलना करके आप अपने लिए सबसे अच्छा ऑफर चुन सके। यदि किसी बैंक के साथ पहले से ही आपका कोई सम्बन्ध है तो आप उसका लाभ उठाते हुए बेहतर शर्तों पर लोन प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं।

लोन से जुड़े सभी प्रकार के चार्ज के बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए: कार लोन के साथ कुछ एक्स्ट्रा खर्च भी जुड़े होते हैं। ये खर्च, तरह-तरह के चार्ज के रूप में जैसे डॉक्यूमेंटेशन चार्ज, स्टाम्प ड्यूटी चार्ज, लोन कैंसलेशन चार्ज, चेक बाउंस चार्ज, इत्यादि के रूप में हो सकते हैं। लोन कंपनी से इस तरह के चार्ज के बारे में पूछना न भूलें ताकि बाद में कोई हैरानी-परेशानी न हो।

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना चाहिए:
750 से अधिक के क्रेडिट स्कोर को सभी उधारदाताओं द्वारा एक अच्छा स्कोर माना जाता है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक है तो आपको अपने लोन पर एक बेहतर डील मिल सकती है। इसलिए, समय-समय पर अपने स्कोर की जांच करते रहें और एक कार लोन के लिए अप्लाई करने से पहले अपने अन्य लोन का समय पर पेमेंट करते रहें।

ज्यादा से ज्यादा डाउन पेमेंट करने की कोशिश करनी चाहिए:
डाउन पेमेंट जितना ज्यादा होगा, लोन की रकम उतनी कम होगी, जिससे आपको उस पर कम इंटरेस्ट देना पड़ेगा। लोन कंपनियां भी आपको लोन देने के लिए ज्यादा इच्छुक होंगी क्योंकि लोन की रकम कम होने से उनका रिस्क भी कम होगा।

लोन लेकर एक पुरानी कार खरीदना

आपके आसपास के कई लोगों ने आपको यह सुझाव दिया होगा कि एक पुरानी कार खरीदना रिस्की होता है और इससे कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। लेकिन, यदि आप निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखेंगे तो आप बिना किसी परेशानी के एक पुरानी कार खरीद सकते हैं।

किसी एक्सपर्ट द्वारा कार की जांच करवाएं:
जब आप एक यूज्ड कार लोन के लिए एक लोन कंपनी के पास जाते हैं तब वह चाहती है कि वह कार सात साल से ज्यादा पुरानी न हो। इसलिए, कोई भी पुरानी कार खरीदने से पहले उस कार की जांच करवाना बेहद जरूरी है। एक टेस्ट ड्राइव लेकर देखें, एक मैकेनिक से कार की जांच करवाएं, और कार के अंदरूनी और बाहरी हिस्से की अच्छी तरह जांच करवाएं ताकि यह पता चल सके कि कहीं कोई खरोंच, तरल पदार्थ का रिसाव, जंग, इत्यादि की समस्या तो नहीं है।

कार का वैल्यू मालूम करने की कोशिश करें:
एक कार लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको एक बैंक के वैलुएटर से या थर्ड-पार्टी कार वेबसाइटों से कार की वैल्यू का एक एस्टीमेट लेना चाहिए। कार की वैल्यू का एस्टीमेट मिलने के बाद, आप आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि आप उसके लिए प्राप्त किए जाने वाले लोन को चुका पाएंगे या नहीं।

यूज्ड कार लोन के विकल्प का पता लगाएं:
यूज्ड कार लोन देने वाली लोन कंपनी का चुनाव करने से पहले, विभिन्न लोन कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का पता लगाने के लिए थोड़ी छानबीन करें और उसके बाद उनकी तुलना करें। कुछ लोन कंपनियां, यूज्ड कार लोन्स पर 100% फाइनेंस देती हैं, जिसका मतलब है कि आपको कोई डाउन पेमेंट देना नहीं पड़ेगा।

अच्छी तरह देख लें कि उस पुरानी कार पर कहीं कोई लोन तो बाकी नहीं है:
पता करें कि आप जो पुरानी कार खरीदने जा रहे हैं उस पर कोई लोन बाकी तो नहीं है। इसके अलावा, यह भी मालूम करें कि कार के रजिस्ट्रेशन कार्ड पर लिखा सीरियल नंबर, कार के नंबर से मेल खा रहा है या नहीं ताकि यह पता चल सके कि कार को बेचने वाला ही उसका असली मालिक है।

कार का मालिकाना अपने नाम पर ट्रांसफर करवाएं:
एक यूज्ड कार लोन लेने के बाद, पुरानी कार का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) और इंश्योरेंस अपने नाम पर ट्रांसफर करवाना न भूलें। यदि आप एक पसंदीदा इंश्योरेंस कंपनी से बेहतर शर्तों पर एक इंश्योरेंस कवर लेना चाहते हैं तो आप अपने नाम से एक नई कार इंश्योरेंस पॉलिसी भी खरीद सकते हैं।

यदि अभी से कुछ समय पहले से ही किसी विशेष कार पर आपकी नजर है, तो ऑटो इंडस्ट्री में आयी मंदी के साथ-साथ कार लोन पर फेस्टिव सीजन ऑफर्स चल रहे होने के कारण कार की कीमत काफी कम होने की वजह से आपको वही कार कम कीमत में मिल सकती है। मुझे उम्मीद है कि मेरे टिप्स की मदद से आप एक बेहतर फैसला ले पाएंगे और कुछ पैसे भी बचा पाएंगे। आपकी कार ड्राइविंग सुरक्षित हो।

(आदिल शेट्टी, सीईओ, बैंक बाजार डॉट कॉम) (डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं।)

अगली खबर