मारुति सुजुकी ला रही है एक नई MPV, अर्टिगा से प्रेरित होगा डिजाइन

ऑटो
Updated Jul 23, 2019 | 12:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मारुति सुजुकी जल्द ही एक नई कार लॉन्च करने वाली है। ये एक 6 सीटर एमपीवी होगी, जिसको अर्टिगा के प्लेटफॉर्म पर ही विकसित किया गया है। जानिए इस कार की खास बातें।

Maruti Suzuki
मारुति सुजुकी जल्द लॉन्च करेगी एक्सएल 6  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मारुति सुजुकी की इस कार में 6 सीट दी जाएंगी, जिसमें सेकेंड रो में दो कैप्टन सीट होंगी।
  • इस कार को मारुति सुजुकी 21 अगस्त को लॉन्च कर सकती है।
  • कंपनी ने इस कार के नाम की घोषणा नहीं की है, इसे अभी कोड नेम एक्सएल 6 के नाम से ही जाना जा रहा है।

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी जल्द ही भारत में एक नई कार लॉन्च करने वाली है। ये एक 6 सीटर कार होगी। कंपनी ने इस कार का नाम साफ नहीं किया है, फिलहाल इसे एक्सएल 6 नाम से ही बुलाया जा रहा है। ये कार अगले महीने तक शोरूम में आपको देखने को मिल सकती है। मारुति सुजुकी एक्सएल 6 की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिसके कार का डिजाइन साफ तौर पर देखा जा सकता है। इस कार को कंपनी 21 अगस्त को लॉन्च कर सकती है। मारुति की ये कार बहुत हद तक अर्टिगा से प्रेरित नजर आती है। 

मारुति सुजुकी अर्टिगा पर आधारित कंपनी की एक्सएल 6 में आपको नया फ्रंट स्टाइल देखने को मिल सकता है। कार में एक सीधी नोज और फ्लैट हुड डिजाइन मिलेगा। कार में नया ग्रिल डिजाइन भी दिया जाएगा, जिसमें डुअल क्रोम स्प्रिट दी गई है। कार में आपको ऐंगुलर लुक वाली हेडलाइट नजर आएगी, जिसमें एलईडी डीआरएल लैम्प मर्ज किए गए हैं। 

ग्रिल में भी क्रोम का इस्तेमाल किया गया है, जैसा हमें नई अर्टिगा में देखने को मिला है। एक्सएल 6 में एक चंकी फ्रंट बंपर देखने को मिलेगा, जिसमें अलग डिजाइन दिया गया है। कार में बड़ी फॉग लाइट, एक चौड़ा एयर इनटेक और एक फॉक्स ब्रस्ड एलुमिनियम स्किड प्लेट दी गई है। हालांकि अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक इस मॉडल में आपको सनरूफ मिलेगा। 

कार में ब्लैक पेंट वाले विंग मिरर और एलॉय व्हील मिलेंगे। उम्मीद है कि इससे मिलते कलर वाला रूफ भी कंपनी दे सकती है, लेकिन ये कार के हायर वेरिएंट में उपलब्ध होगा। एक्सएल 6 के दरवाजे और टेल गेट स्टैंडर्ड अर्टिगा के जैसे ही होंगे, लेकिन इनमें कुछ बदलाव नजर आएंगे। इनकी हाइट ज्यादा हो सकती है। व्हील आर्क पर, साइड और पीछे की ओर बॉडी क्लैडिंग भी मिलेगी। 

कार में ब्लैक कलर का इंटीरियर दिया जा सकता है, जिसमें आपको 6 स्पीड का कॉन्फ्रिगेशन मिलेगा, जिसमें सेकेंड रो में दो अलग अलग कैप्टन सीट दी जाएगी। इस कार में मारुति बीएस 6 नॉर्म्स वाला इंजन देगी। उम्मीद है कि कार में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेग, जो 5 स्पीड यूनिट वाले मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आएगा। मारुति बाद में ऑटोमेटिक गियर बॉक्स का भी विकल्प दे सकती है। 

गौरतलब है कि मारुति इस कार का डीजल वेरिएंट लॉन्च नहीं करेगी। मारुति सुजुकी एक्सएल 6 को नेक्सा शोरूम से बेचा जाएगा और जल्द ही कंपनी इस कार के लिए बुकिंग लेना शुरू कर देगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर