मारुति सुजुकी ने लॉन्च किया अर्टिगा का बीएस 6 वेरिएंट, जानिए क्या है इसकी कीमत

ऑटो
Updated Jul 31, 2019 | 17:18 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मारुति सुजुकी ने अर्टिगा का बीएस 6 वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। ये मारुति सुजुकी की बीएस 6 कॉम्पलायंट वाली पांचवी कार है। जानिए क्या है इस कार की कीमत और इसके फीचर।

Ertiga
मारुति सुजुकी अर्टिगा का बीएस 6 वेरिएंट हुआ भारत में लॉन्च 
मुख्य बातें
  • मारुति सुजुकी ने लॉन्च किया अर्टिगा का बीएस 6 वेरिएंट।
  • ये मारुति सुजुकी की 5वीं कार है, जो बीएस 6 नॉर्म्स के साथ आती है।
  • इस वेरिएंट की शुरुआती कीमत 7.55 लाख रुपए है।

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी एमपीवी अर्टिगा का बीएस 6 इंजन वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। इस वेरिएंट की कीमत 7.55 लाख रुपए से शुरू है। ये कीमत कार के बेस वेरिएंट एलएक्स आई ट्रिम की है। जबकि कार के जेडएक्स आई ऑटोमेटिग वेरिएंट की कीमत 10.50 लाख रुपए है। बता दें कि अर्टिगा मारुति सुजुकी की पांचवी कार है, जो बीएस 6 इंजन से लैस हो गई है। सभी कंपनियों को अपनी कार 1 अप्रैल 2020 तक बीएस 6 नॉर्म्स के मुताबिक करनी है। 

मारुति सुजुकी की अर्टिगा से पहले एंट्री लेवल कार अल्टो, हैचबैक स्विफ्ट, बलेनो और वैगनआर का बीएस 6 वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। बीएस 6 कॉम्पलायंट वाली अर्टिगा में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 105 हॉर्सपावर की ताकत और 138 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। ये वेरिएंट 5 स्पीय यूनिट के मैन्यु्अल गियरबॉक्स और 4 स्पीड यूनिट का टॉर्क कनवर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मिलता है। 

कार का पेट्रोल इंजन एसएचवीएस टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो एक हाइब्रिड सिस्टम है, जो दावे के मुताबिक कार की फ्यूल इफिसियंसी बेहतर करता है। कार में हुए इन बदलाव के बाद कार की कीमत में भी इजाफा हुआ है। कार के लोअर एंड की कीमत में 10 हजार रुपए की बढ़ोतरी हुई है, जबकि टॉप स्पेक वेरिएंट की कीमत 55 हजार रुपए बढ़ी है। 

अर्टिगा अभी भी भारत में एक चर्चित कार है और इसका नाम देश की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग यूवी वाहनों में शामिल है। जून 2019 में 7,567 यूनिट्स की बिक्री के साथ इसका चौथा स्थान रहा है। गौरतलब है कि इस महीने ही मारुति ने अर्टिगा का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च किया है। मारुति सुजुकी अर्टिगा सीएनजी की कीमत 8.88 लाख रुपए होगी। इसके साथ ही अगस्त महीने में मारुति अर्टिगा के प्लेटफॉर्म पर आधारित एक्स एल 6 सीटर लॉन्च करेगी। ये कार देश में प्रीमियम डीलर चेन नेक्सा के तहत बेची जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर