इन कार कंपनियों का हो सकता है विलय, बनेगी दूनिया की चौथी सबसे बड़ी कंपनी

ऑटो
Updated Oct 31, 2019 | 15:45 IST | एजेंसी

अमेरिकी इतालवी कंपनी फिएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल्स और फ्रांसीसी कंपनी पीएसए आपस में विलय करने जा रहे हैं जिसका मकसद है दुनिया की प्रमुख वाहन कंपनी बनाना।

auto and car
फिएट क्रिस्लर 

मिलान : कार बनाने वाली अमेरिकी-इतालवी कंपनी फिएट क्रिस्लर और प्यूज़ो तथा सिट्रॉएन बनाने वाले फ्रांस कंपनी समूह पीएसए के बीच आपस में विलय की बातचीत चल रही है। दोनों ने बुधवार को यह जानकारी दी। यह सौदा हुआ तो इससे बनने वाली नयी कंपनी दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कार विनिर्माता होगी।

फिएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल्स ने एक बयान में पुष्टि की कि जारी बातचीत का मकसद पीएसए के साथ मिलकर दुनिया की प्रमुख वाहन कंपनी बनाना है।इसी तरह का बयान पीएसए ने भी जारी किया है। इसके अलावा इसमें कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं दी गयी है।

इस घटनाक्रम से जुड़े एक व्यक्ति ने एजेंसी को मंगलवार को बताया कि विलय के बाद बनने वाली नयी इकाई का मूल्य 50 अरब डॉलर हो सकता है। व्यक्ति ने कहा कि नयी कंपनी में पीएसए के मुख्य कार्यकारी कार्लोस टेवेरेस मुख्य कार्याकारी अधिकारी बन सकते हैं। वहीं फिएट के चेयरमैन जॉन एल्कान नयी कंपनी के चेयरमैन हो सकते हैं।

सूत्रों ने बताया कि दोनों कंपनियों के बीच बातचीत चल रही है लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं कि दोनों के बीच कोई समझौता हो ही। ब्लूमबर्ग न्यूज के अनुसार फिएट का निदेशक मंडल बुधवार को आकस्मिक बैठक कर सकता है।

दोनों कंपनियों का विलय होने से अल्फा रोमियो, क्रिस्लर, सिट्रॉएन, डॉज, डीएस, जीप, लांसिया, मसेराती, ओपल, प्यूज़ो और वॉक्सहॉल जैसे कार ब्रांड एक ही कंपनी के तहत आ जाएंगे।

अगली खबर
इन कार कंपनियों का हो सकता है विलय, बनेगी दूनिया की चौथी सबसे बड़ी कंपनी Description: अमेरिकी इतालवी कंपनी फिएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल्स और फ्रांसीसी कंपनी पीएसए आपस में विलय करने जा रहे हैं जिसका मकसद है दुनिया की प्रमुख वाहन कंपनी बनाना।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola