कार खरीदते वक्त पैसे पर नहीं बल्कि इन चीजों पर ध्यान देते हैं भारतीय!

ऑटो
Updated Oct 31, 2019 | 17:46 IST | भाषा

Buying A New Car: कार खरीदारी के मामले में भारतीय अब काफी समझदार हो गए हैं। कार खरीदते समय भारतीय अब कीमत के बजाय वाहन की बनावट पर ज्यादा ध्यान देते है।

Car Buying Tips
Car Buying Tips: कार खरीदते समय भारतीय अब कीमत के बजाय वाहन की बनावट पर ध्यान देते हैं। (हुंडाई आई-20 की प्रतीकात्मक तस्वीर) 

नई दिल्ली:  भारतीय कार खरीदार अब कीमत को लेकर अधिक संवेदनशील नहीं रह गए हैं। एक अध्ययन के अनुसार कार खरीदते समय भारतीय अब कीमत के बजाय वाहन की बनावट या साजसज्जा (स्टाइल) पर अधिक ध्यान देते हैं। यह अध्ययन जेडी पावर ने किया है। अध्ययन में कहा गया है कि जहां तक बिक्री संतुष्टीकरण की बात आती है, तो इस मामले हुंदै सबसे आगे है। उसके बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा और टोयोटा नंबर आता है।

जेडी पावर की रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्राहकों की प्राथमिकता कार्यक्षमता से संरचना या बनावट की ओर स्थानांतरित हो गई है।जेडी पावर के बिक्री संतुष्टीकरण इंडेक्स 2019 के अनुसार अब खरीदार वाहन की बनावट यानी आंतरिक और बाहरी साजसज्जा पर अधिक ध्यान देता है। 2018 की तुलना में इस साल यह प्राथमिकता नौ प्रतिशत अंक बढ़ी है।

इसके बाद ग्राहक किसी वाहन के प्रदर्शन या विश्वसनीयता पर ध्यान देता है। पिछले साल की तुलना में इस बार इसमें सात प्रतिशत अंक का इजाफा हुआ है। वहीं किसी मॉडल के चयन के लिए प्रौद्योगिकी भी महत्वपूर्ण होती है। पिछले साल की तुलना में प्रौद्योगिकी के आधार पर वाहन का चयन की प्राथमिकता में पांच प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कीमत के आधार पर वाहन खरीदने वालों की संख्या में कमी आई है। किस्तों पर वाहन खरीदने की सुविधा और आसानी से वाहन कर्ज उपलब्ध होने की वजह से अब ग्राहक कीमत पर अधिक ध्यान नहीं देता। पिछले साल की तुलना में ‘कीमत’ को प्राथमिकता देने वालों की संख्या चार प्रतिशत अंक कम हुई है। जेडी पावर के निदेशक एवं कंट्री प्रमुख भारत कौस्तव रॉय ने अध्ययन के नतीजों पर कहा कि अधिक समझदारी से कदम उठाता है। आज का खरीदार कीमत के बजाय वाहन की बनावट और साजसज्जा और पर अधिक ध्यान देने लगा है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर