मेड-इन-इंडिया साइकिल चलाकर हेल्थ प्रोग्राम लॉन्च करने पहुंचे ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, बताई खूबियां

ऑटो
रामानुज सिंह
Updated Jul 31, 2020 | 17:00 IST

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने हीरो वाइकिंग प्रो साइकिल पर चढ़कर मोटापा अभियान विरोधी अभियान को लॉन्च करने पहुंचे और साइकिल की खूबियां बताईं।

British PM Boris Johnson arrives to launch health program by riding a Made in India Hero cycle
मेड-इन-इंडिया साइकिल पर ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने एक भारतीय कंपनी द्वारा बनाई गई साइकिल की सवारी की
  • जॉनसन ने कहा कि लोगों को फिट और हेल्दी रहने और बीमारी के खतरे बचने के लिए साइकलिंग जरूरी है
  • उन्होंने कहा कि हेल्दी और अधिक एक्टिव राष्ट्र बनने के लिए हमें लोगों को दो पहियों पर यात्रा करने का विश्वास दिलाने के लिए सही इन्फ्रास्ट्रक्चर, ट्रेनिंग और समर्थन की आवश्यकता है

Made-in-India Cycles in UK: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक भारतीय कंपनी द्वारा बनाई गई साइकिल की सवारी की और इसकी डिजाइन यूनाइटेड किंगडम में तैयार की गई। जॉनसन ने सरकार के मोटापा-विरोधी अभियान के तौर पर ब्रिटेनवासियों को चलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए साइकिल चलाया और एक स्वास्थ्य अभियान लॉन्च किया। 56 वर्षीय कंजर्वेटिव पार्टी के नेता को यूके में डिजाइन किए गए भारत के हीरो साइकिल द्वारा निर्मित साइकिल की सवारी करते हुए देखा गया। जब उन्होंने GBP 2 बिलियन का अभियान शुरू किया था, जिसका उद्देश्य लोगों को कोरोना वायरस महामारी के दौरान कारों से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित करना है।

जॉनसन ने मंगलवार को सेंट्रल इंग्लैंड के नॉटिंघम में बेस्टन में एक हेरिटेज सेंटर पर हीरो वाइकिंग प्रो साइकिल की सवारी की, जिसके बाद उन्होंने बताया कि हजारों मील की दूरी पर प्रोटेक्टेड बाइकिंग लेन और अन्य साइकलिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करना हैं, जिससे दूसरों के बीच इलेक्ट्रिक बाइक की पहुंच बढ़ जाएगी। 

जॉनसन ने कहा कि लोगों को फिट और हेल्दी रहने और बीमारी के खतरे को कम करने से लेकर वायु की गुणवत्ता में सुधार और भीड़भाड़ को कम करने के लिए साइकलिंग और वाकिंग सबसे बड़ी स्वास्थ्य और पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने में बड़ी भूमिका है जिसका हम सामना करते हैं। उन्होंने कहा कि हेल्दी और अधिक एक्टिव राष्ट्र बनने के लिए हमें लोगों को दो पहियों पर यात्रा करने का विश्वास दिलाने के लिए सही इन्फ्रास्ट्रक्चर, ट्रेनिंग और समर्थन की आवश्यकता है। इसीलिए अब गियर्स को शिफ्ट करने और एक्टिव यात्रा को बढ़ावा देने के लिए हमारी सबसे बड़ी और साहसिक योजनाओं को आगे बढ़ाने का समय है, ताकि हर कोई साइकिल के परिवर्तनकारी लाभों को महसूस कर सके।

हीरो मोटर्स कंपनी के सीएमडी पंकज एम मुंजाल ने ट्वीट किया कि ब्रिटेन के बोरिस जॉनसन एक उज्जवल, साफ-सुथरे और शहर के आगे के जीवन के लिए दिनांकित मोटरिंग नियमों को फिर से लिख रहे हैं। आपको सलाम है, जैसा कि आप दुनिया के लिए मिसाल पेश किया है। हीरो, दुनिया का नंबर 1, Insync और Lectro Ebikes के माध्यम से यूके के बाजार की सेवा के लिए तैयार है।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने विकास पर ध्यान दिया और इस कदम की सराहना की। गोयल ने कहा कि यह ध्यान देने के लिए कि मेड-इन-इंडिया चक्र ने यूके के एक स्वस्थ अभियान को किकस्टार्ट करने में मदद की है और इसका इस्तेमाल PM @BorisJohnson द्वारा किया गया है।

हीरो साइकिल का यूरोप में एक महत्वपूर्ण स्थान है जहां इसने 2015 में यूके-आधारित एवोकैट स्पोर्ट्स का अधिग्रहण किया था। एवोकेट के अपने खरीद के दौरान, हीरो साइकिल्स ने 110 वर्षीय वाइकिंग ब्रांड भी खरीदा था। यह इंसीडेंट ऐसे समय में आई है जब भारत निर्यात को बढ़ावा देने और घर में विकसित ब्रांडों और कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहा है और आयात पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए अपनी अर्थव्यवस्था को गति देने की कोशिश कर रहा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर