लाइव टीवी
  • Hindi News
  • India News
  • Aaj ki har Taza Khabar 26 November 2022 Today Hindi Latest News Hindi Samachar Breaking Live News
Live Blog

आज की ताजा खबर, 26 नवंबर, 2022 : देश और दुनिया की बड़ी खबरें

Updated Nov 26, 2022 | 11:09 PM IST

आज की ताजा खबर 26 नवंबर 2022, Aaj Ki Taza Khabar, Hindi News, Hindi Samachar Updates: इस बीच, शनिवार को दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले का पुणे के अस्पताल में निधन हो गया। यह जानकारी उनके परिवार की ओर से दी गई।

तस्वीर साभार:  Times Now
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

आज की ताजा खबर 26 नवंबर 2022, Aaj Ki Taza Khabar, Hindi News Hindi Samachar : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों ने शनिवार को मुठभेड़ में दो महिला नक्सली समेत चार नक्सलियों को मार गिराया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के मिरतुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत पोमरा गांव के जंगल में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में दो महिला नक्सली समेत चार नक्सलियों को मार गिराया है, जबकि पंजाब पुलिस ने शनिवार को लोगों को अपने सोशल मीडिया हैंडल से हथियारों के महिमामंडन करके बंदूक संस्कृति को बढ़ावा देने वाली आपत्तिजनक सामग्री को हटाने के लिए तीन दिन का समय दिया और कहा कि तब तक कोई भी मामला दर्ज नहीं किया जाएगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि एमसीडी का चुनाव बड़ा साफ होता जा रहा है। भाजपा के 10 वीडियो बनाम केजरीवाल के 10 काम। जनता को तय करना है कि उनको भाजपा के 10 वीडियो चाहिए या केजरीवाल के 10 काम चाहिए। 4 तारीख को चुनाव हैं। दिल्ली की जनता इन सब वीडियो के जवाब दे देगी। इस बीच, पीएसएलवी-सी54 पृथ्वी अवलोकन उपग्रह के साथ शनिवार को आठ अन्य उपग्रहों को लेकर श्रीहरिकोटा से रवाना हुआ। पढ़ें, देश-दुनिया की ताजा खबरें, यहां:

Nov 26, 2022  |  11:09 PM (IST)
इमरान खान का बड़ा ऐलान, सभी एसेंबली से इस्तीफा देंगे पीटीआई के सदस्य

रावलपिंडी में शनिवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी की एक बड़ी रैली को संबोधित करते हुए इमारान खान (Imran Khan) ने कहा कि उनका मौत के साथ करीबी मुकाबला हुआ था और उन्होंने अपने ऊपर हमले के दौरान गोलियों को उड़ते हुए देखा था। 3 नवंबर को उनकी हत्या के असफल प्रयास के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए यह उनका पहला व्यक्तिगत संबोधन था। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक PTI के अध्यक्ष इमरान खान ने इस रैली में ऐलान किया कि उनकी पार्टी ने सभी विधानसभाओं से इस्तीफा देने का फैसला किया है।

Nov 26, 2022  |  11:08 PM (IST)
पेशे से मनोचिकित्सक महिला से पूछताछ, श्रद्धा मर्डर के बाद आफताब ने किया था डेट

श्रद्धा वाकर मर्डर केस में आरोपी आफताब पूनावाला अब 13 दिन की न्यायिक हिरासत में रहेगा। इन सबके बीच दिल्ली पुलिस ने उस महिला से पूछताछ की है जिसके बारे में पुलिस का मानना है कि जब आफताब, श्रद्धा के शव के टुकड़े कर रहा था वो मौजूद थी। पुलिस के मुताबिक वो महिला मनोचिकित्सक है। बताया जा रहा है कि जिस डेटिंग ऐप से आफताब ने श्रद्धा के साथ मेलजोल बढ़ाया था उसी ऐप के जरिए वो इस मनोचिकित्सक महिला के साथ भी संपर्क में आया। बताया जा रहा है कि छतरपुर के फ्लैट में जिस समय श्रद्धा के शव के टुकड़ों को फ्रीजर में रखा गया वो मौजूद थी।

Nov 26, 2022  |  09:03 PM (IST)
Meerut Sugar Mill Fire: टरबाइन में धमाके के बाद भीषण आग, इंजीनियर की मौत

मेरठ के परतापुर इलाके में मोहिउद्दीनपुर स्थित चीनी मिल में भीषण आग में एक शख्स की मौत हो गई है। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक मरने वाला शख्स साइट इंजीनियर था। बताया जा रहा है कि टरबाइन में धमाके के बाद आग लग गई। भीषण आग पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग के कर्मचारी पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। मेरठ डीएम दीपक मीणा ने कहा कि मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल में आग लगने की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गयी।इस मिल के संचालन और रखरखाव को देखने वाली टीम करनाल से यहां आ रही है।

Nov 26, 2022  |  09:02 PM (IST)
कानून विहीन कानून की हो चुकी है शुरुआत, बीजेपी पर कांग्रेस ने कसा तंज

26 नवंबर को संविधान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। कानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि संविधान के मुताबिक देश तरक्की के रास्ते पर बढ़ रहा है। लेकिन कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सच तो यह है कि हालात खराब हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आखिर हमें किस चीज पर गर्व करना चाहिए। अगर बाबा साहेब होते तो मौजूदा व्यवस्था को कानून विहीन कानून कहते। बीजेपी और आरएसएस की सरकार जबसे आई है ऐसे तत्वों को बढ़ावा दिया है जो लोगों के मूल अधिकारों का हनन कर रहे हैं।

Nov 26, 2022  |  03:05 PM (IST)
समान नागरिक संहिता लागू करने पर विचार कर रही है कर्नाटक सरकार : मुख्यमंत्री

 कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा है कि उनकी सरकार समानता सुनिश्चित करने के लिए राज्य में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लागू करने पर दृढ़ता से विचार कर रही है। शुक्रवार को यहां अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि संविधान का प्रस्तावना समानता और बंधुत्व की बात करता है। यूसीसी को लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए उन्होंने कहा, “.. हम दीनदयाल उपाध्याय के समय से समान नागरिक संहिता के बारे में बात कर रहे हैं। देश में राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर इस पर गंभीर विचार चल रहा है। सही समय आने पर इसे लागू करने का भी इरादा है।” उन्होंने कहा, “... हम यह भी चर्चा कर रहे हैं कि इसे अपने राज्य में कैसे (लागू) किया जाए।” बोम्मई ने कहा कि राज्य सरकार इसे लागू करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करेगी।

Nov 26, 2022  |  03:04 PM (IST)
पुलिसकर्मी से दुर्व्यवहार के आरोप में कांग्रेस के पूर्व विधायक गिरफ्तार

कांग्रेस के पूर्व विधायक आसिफ खान को शनिवार सुबह एक पुलिस अधिकारी के साथ दुर्व्यवहार करने और मारपीट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। यह जानकारी पुलिस ने दी। खान की बेटी नगर निगम का चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि यह घटना तब हुई जब शाहीन बाग में एक मस्जिद के पास इकट्ठा हुए खान और उनके समर्थकों को अधिकारी ने निर्वाचन आयोग की अनुमति के बिना ऐसा नहीं करने के लिए कहा। एक वीडियो में, खान की बेटी अरीबा खान ने आरोप लगाया कि लगभग 50-60 पुलिस कर्मी शाहीन बाग में उनके घर में जबरन घुस गए और पूर्व विधायक को घसीट कर ले गए।

Nov 26, 2022  |  03:04 PM (IST)
सामाजिक कार्यकर्ता आनंद तेलतुंबडे जेल से रिहा हुए

एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में आरोपी सामाजिक कार्यकर्ता आनंद तेलतुंबडे को शनिवार को नवी मुंबई स्थित तलोजा जेल से रिहा कर दिया गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उच्चतम न्यायालय ने उन्हें मिली जमानत को चुनौती देने वाली राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की अर्जी शुक्रवार को खारिज कर दी थी। अधिकारी ने बताया कि ढाई साल तक सलाखों के पीछे रहने के बाद तेलतुंबडे आज अपराह्न करीब एक बजकर 15 मिनट पर जेल से बाहर आये। उन्होंने कहा, ‘‘तेलतुंबडे को बंबई उच्च न्यायालय से मिली जमानत को चुनौती देने वाली एनआईए की अर्जी शुक्रवार को शीर्ष अदालत ने खारिज कर दी थी। इसके बाद, जमानत औपचारिकताएं पूरी करने पर उन्हें रिहा कर दिया गया।’’ उन्होंने बताया कि 18 नवंबर को उच्च न्यायालय ने तेलतुंबडे को जमानत दी थी। उन्हें एनआईए के समक्ष आत्मसमर्पण करने के बाद 14 अप्रैल, 2020 को गिरफ्तार किया गया था।

Nov 26, 2022  |  03:03 PM (IST)
पंजाब के फिरोजपुर में पाकिस्तानी गुब्बारा बरामद हुआ

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने वाला एक पाकिस्तानी गुब्बारा शनिवार को बरामद किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बीएसएफ की 160वीं बटालियन के जवानों ने गुरुहरसहाय में बहादुरके सीमा चौकी के पास यह गुब्बारा बरामद किया। अधिकारियों के अनुसार, 10 रुपये का एक पाकिस्तानी नोट और एक मोबाइल नंबर लिखा एक कागज गुब्बारे से संलग्न किया हुआ था। मामले की जांच की जा रही है।

Nov 26, 2022  |  02:55 PM (IST)
एक भी नेता नहीं जो कह दे कि कट्टर ईमानदार हूं- चैलेंज दे बोले केजरीवाल
Nov 26, 2022  |  02:36 PM (IST)
भारत हिंसा के खिलाफ हमेशा बहादुरी से खड़ा रहेगा: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतकंवादी हमलों में जान गंवाने वाले लोगों को शनिवार को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारत हिंसा के खिलाफ निडर होकर खड़ा रहेगा। गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘भारत की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले सैनिक देश का गौरव हैं। मुंबई 26/11 के आतंकवादी हमले में शहीद हुए वीर जवानों और आम नागरिकों को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हिंदुस्तान डर और हिंसा के खिलाफ हमेशा निडर खड़ा रहा है और आगे भी खड़ा रहेगा।’’ 10 पाकिस्तानी आतंकवादी 26 नवंबर, 2008 को समुद्री मार्ग से मुंबई पहुंचे थे और उनके हमले में 18 सुरक्षाकर्मियों समेत 166 मारे गए थे तथा कई अन्य लोग घायल हुए थे।

Nov 26, 2022  |  12:54 PM (IST)
तिहाड़ जेल से सामने आया सत्येंद्र जैन का नया वीडियो
Nov 26, 2022  |  12:46 PM (IST)
जी-20 की बैठक के लिए तैयार है अंडमान का स्वराज द्वीप

अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में स्थित हैवलॉक द्वीप के रूप में लोकप्रिय स्वराज द्वीप को जी-20 प्रेसीडेंसी की बहुप्रतीक्षित बैठकों में से एक की मेजबानी के लिए तैयार किया गया है, जो शनिवार दोपहर को होगी। स्वराज द्वीप 92.2 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है और इसकी आबादी 5,500 की है। पोर्ट ब्लेयर से सरकारी जहाजों और निजी जहाजों में समुद्र के रास्ते इस द्वीप तक पहुंचने में ढाई घंटे का समय लगता है। जी-20 में भारत के समन्वयक हर्षवर्धन श्रृंगला और जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने विभिन्न देशों के लगभग 40 प्रतिनिधियों के लिए शनिवार सुबह काला पत्थर समुद्र तट पर एक योग सत्र का आयोजन किया। यह समुद्र तट उस निजी होटल से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर है जहां वे ठहरे हुए हैं।

Nov 26, 2022  |  12:46 PM (IST)
मौलिक कर्तव्यों का पालन होना चाहिए नागरिकों की पहली प्राथमिकता: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि ऐसे में जब देश अपनी स्वतंत्रता की शताब्दी की ओर बढ़ रहा है, उसे और अधिक ऊंचाई पर ले जाने के लिए मौलिक कर्तव्यों का पालन करना नागरिकों की पहली प्राथमिकता होना चाहिए। उच्चतम न्यायालय में संविधान दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है जो तेजी से विकास और आर्थिक विकास हासिल कर रहा है। मोदी ने महात्मा गांधी का उल्लेख करते हुए कहा कि मौलिक अधिकार वे जिम्मेदारियां हैं जिन्हें नागरिकों को अत्यंत समर्पण और सच्ची ईमानदारी के साथ पूरा करना चाहिए।

Nov 26, 2022  |  12:45 PM (IST)
जान पर खतरे के बावजूद ‘‘लॉंग मार्च'' को संबोधित करने के लिए अडिग हूं: इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि अपनी जान पर खतरे के बावजूद वह शनिवार को उनकी पार्टी द्वारा पूर्व निर्धारित विशाल रैली को संबोधित करने रावलपिंडी जाने के लिए अडिग हैं। उन्होंने यह कहते हुए लोगों से इस रैली में रावलपिंडी पहुंचने का आह्वान किया कि यह देश के लिए ‘‘निर्णायक वक्त’’ है। खान रावलपिंडी में अपने समर्थकों को संबोधित करने वाले हैं। उन्होंने कहा है कि नए आम चुनाव की मांग को लेकर उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) का यह प्रदर्शन ‘‘पूरी तरह शांतिपूर्ण’’ होगा। गत तीन नवंबर को खान पर जानलेवा हमला हुआ था और उन्हें गोली लगी थी। वह फिलहाल स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं। डॉन अखबार के अनुसार, खान (70) ने शुक्रवार को कहा कि घायल होने के बावजूद वह देश की खातिर रावलपिंडी जाने के लिए अडिग हैं।

Nov 26, 2022  |  10:45 AM (IST)
कोविड-19: संक्रमण के 389 नए मामले, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 5,395 हुई

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 389 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,71,219 हो गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 5,395 रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में संक्रमण से तीन और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 5,30,608 हो गई है। इन तीन मरीजों में एक वह मरीज भी शामिल हैं, जिसका नाम संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में जोड़ा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 5,395 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है, जबकि स्वस्थ होने वाले लोगों की राष्ट्रीय दर बढ़कर 98.80 फीसदी हो गई है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 365 की कमी दर्ज की गई है।

Nov 26, 2022  |  10:21 AM (IST)
याद नहीं करना चाहती पर...बोलीं वीर गति को प्राप्त विजय सालस्कर की बेटी

मुंबई 26/11 आतंकी हमले में वीर गति को प्राप्त विजय सालस्कर की बेटी दिव्या सालस्कर ने शनिवार को मीडिया से कहा- मैं इसको याद नहीं करना चाहती लेकिन यह हर जगह है इसलिए ऐसा नहीं हो पाता। शहर के लोगों ने करुणा दिखाई है जिसकी वजह से मेरी मां और मुझ को जीने की शक्ति मिली।

Nov 26, 2022  |  09:59 AM (IST)
चालू हो गया तीन दिवसीय मेरठ साहित्यिक महाकुंभ

यूपी के मेरठ में शुक्रवार से शुरू हुए तीन दिवसीय साहित्यिक महाकुंभ में साहित्य जगत की कई हस्तियों ने भाग लिया और विचार साझा किए। क्रांतिधरा साहित्य अकादमी ने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग के सहयोग से बृहस्पति भवन में इस महाकुंभ के छठे संस्करण का आयोजन किया है। जापान की साहित्यकार डॉ. रमा पूर्णिमा शर्मा को समारोह की मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया। इसके अलावा साहित्य जगत की कई जानी-मानी हस्तियों ने इसमें भाग लिया। तीन दिवसीय इस आयोजन के पहले दिन के दूसरे सत्र में ‘हिन्दी की वैश्विक स्थिति’ विषय पर परिचर्चा हुई। वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. अशोक मैत्रेय ने इस मौके पर कहा कि साहित्य समाज का दर्पण होने के साथ-साथ दीपक का भी काम करता है और समाज को नई राह दिखाता है।

Times Now