लाइव टीवी
open in app

जानिए कौन हैं बांग्लादेश को भारत के खिलाफ यादगार जीत दिलाने वाले मेहदी हसन मिराज

Updated Dec 04, 2022 | 19:49 IST

Who is Mehdi Hasan Miraz: जानिए कौन है बांग्लादेश को भारत के खिलाफ मीरपुर में खेले गए सीरीज के पहले वनडे में यादगार जीत दिलाने वाले मेहदी हसन मिराज?

Mehidy-Hasan-Miraz
तस्वीर साभार:&nbspAP
मेहदी हसन मिराज

मीरपुर: बांग्लादेश के एक खिलाड़ी ने रविवार को मीरपुर में खेले गए तीन मैच की सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया की जबड़े से जीत छीन ली। 187 रन के लक्ष्य का बचाव करते हुए टीम इंडिया ने 136 रन पर 9 विकेट गंवा दिए थे। जीत के लिए उसे 51 रन की दरकार थी। ऐसे में अनुभवी मेहदी हसन मिराज ने मस्तफिजुर रहमान के साथ दसवें विकेट के लिए 42 गेंद में 51 रन की नाबाद साझेदारी करके अपनी टीम को 24 गेंद और 1 विकेट रहते जीत दिला दी।

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मेहदी हसन ने 39 गेंद में नाबाद 28 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और एक छक्का जड़ा। मेहदी हसन ने धैर्य का परिचय देते हुए भारतीय गेंदबाजों का टिककर सामना किया और टीम को जीत की दहलीज पार कराने के बाद ही दम लिया।

साल 2016 में हुई थी अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत
साल 2016 में महज 19 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ चटगांव में टेस्ट क्रिकेट के साथ अंतरारष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले मेहदी हसन मिराज 6 साल से बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। मेहदी हसन ने अबतक 35 टेस्ट, 65 वनडे और 19 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने गेंद और बल्ले से दोनों से धमाल मचाते हुए अपनी पहचान ऑलराउंडर की बनाई है।

ऐसा रहा है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर 
टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 35 मैच में एक शतक और 3 अर्धशतक सहित कुल 1089 रन दर्ज हैं। वहीं 65 वनडे में उन्होंने 8 बार नाबाद रहते हुए 20.40 के औसत से 653 रन बनाए हैं। जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नाबाद 81* रन रहा है। वहीं 19 अंतरराष्ट्रीय टी20 में उन्होंने 14.40 के औसत से 216 रन बनाए हैं। इसी दौरान उन्होंने टेस्ट में 135, वनडे में 75 और टी20 में 8 विकेट अपने नाम किए हैं।

रिकॉर्ड साझेदारी करके दिलाई जीत
मेहदी हसन ने मुस्तफिजुर रहमान के साथ 10वें विकेट के लिए 42 गेंद में 51 रन की नाबाद साझेदारी करके जीत दिलाई। यह किसी भी टीम द्वारा सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करते हुए की गई अंतरराष्ट्रीय वनडे में सबसे बड़ी पारी है। 

टेस्ट डेब्यू में झटके 6 विकेट 
मेहदी हसन दाहिने हाथ से बल्लेबाजी और दाहिने हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हैं। मेहदी ने अंडर-19 क्रिकेट में धमाल मचाने के बाद धमाकेदार अंदाज में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। अपने डेब्यू टेस्ट में मेहदी हसन ने 7 विकेट झटके थे। पहली पारी में उन्होंने 80 रन देकर 6 और दूसरी पारी में एक विकेट अपने नाम किया था। इस शानदार शुरुआत के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल