Agra School Bus: आगरा में बिना फिटनेस बसें दौड़ी तो दर्ज होगा मुकदमा, निरस्त किया जा सकता है पंजीकरण

Agra School Bus: आगरा में अब आरटीओ की सख्ती देखने को मिलेगी। यहां एक जुलाई से स्कूल खुलते ही बिना फिटनेस एवं मानक पूर्ण किए स्कूली बसें दौड़ी तो एफआईआर कराई जाएगी। जिन स्कूलों की बसों की अभी तक फिटनेस नहीं कराई है, उनका पंजीकरण निरस्त की कार्रवाई भी हो सकती है।

Agra News
आगरा में स्कूली बसों की फिटनेस नहीं कराई होगी कार्रवाई  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • ताजनगरी में बिना फिटनेस स्कूली बसें दौड़ी तो दर्ज होगी एफआईआर
  • आगरा में 100 से ज्यादा स्कूली बसें अनफिट, अभी तक नहीं हुई फिटनेस
  • परिवहन विभाग ने कई प्रवर्तन टीमें गठित कीं

Agra School Bus: ताजनगरी आगरा में एक जुलाई से स्कूल खुलते ही बिना फिटनेस एवं मानक पूर्ण किए स्कूली बसें दौड़ी तो एफआईआर कराई जाएगी। आरटीओ की प्रवर्तन टीमों को निर्देशित किया गया है। पूर्व में भी स्कूल संचालकों को नोटिस जारी कर बसें दुरुस्त कराने के निर्देश दिए गए थे। अभी भी 100 से अधिक स्कूली बसें अनफिट हैं, उनकी फिटनेस नहीं कराई गई है। जबकि मई माह में 308 नामचीन स्कूलों की बसों के पंजीकरण निरस्त किए गए थे, इसमें से कुछ स्कूलों ने बसों की फिटनेस आदि करा ली है। जिन स्कूलों की बसों की अभी तक फिटनेस नहीं कराई है, उनका पंजीकरण निरस्त की कार्रवाई भी हो सकती है।

स्कूल खुलते ही बिना फिटनेस व बिना मानक पूर्ण किए नौनिहालों की जान जोखिम में डाल रही स्कूली बसों पर शिकंजा कसा जाएगा। इसके लिए परिवहन विभाग ने कई प्रवर्तन टीमें गठित की हैं।

76 स्कूली बसों ने ही मानक पूरे किए

शासन के निर्देश पर गाजियाबाद की घटना के बाद 1108 स्कूली बसों की जांच की गई तो इसमें 384 बसों में बड़ी लापरवाही निकल कर आई है। जिले में 384 स्कूलों को बसों की फिटनेस कराने एवं मानक पूर्ण करने के लिए संभागीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) से केंद्रीय मोटरयान अधिनियम 1988 की धारा 56 के तहत 22 अप्रैल को नोटिस भेजे गए थे, लेकिन इसमें से मात्र 76 स्कूली बसों ने ही फिटनेस समेत मानक आदि पूर्ण कराए हैं। जबकि इन स्कूलों में शहर के नामचीन स्कूल भी शामिल हैं। 308 स्कूली बसों के पंजीयन निलंबित के आदेश जारी किए गए थे। 

कुछ स्कूलों ने स्कूल बंद के दौरान फिटनेस के काम पूरे कराए

वहीं संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) देवदत्त कुमार ने बताया कि, इसमें से कुछ स्कूलों ने स्कूल बंद के दौरान फिटनेस आदि कार्य पूर्ण करा लिए हैं। अभी भी 100 से अधिक स्कूली बसों की फिटनेस नहीं हुई है। अगर यह बसें संचालित की गई तो एक जुलाई से कार्रवाई की जाएगी। एआरटीओ (प्रशासन) अनिल कुमार सिंह ने बताया कि, एक जुलाई से बिना फिटनेस के स्कूली बसें दौड़ते मिली तो एफआईआर दर्ज कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में स्कूल संचालकों को पूर्व में नोटिस जारी किए जा चुके हैं, फिर भी अगर उन्होंने बसों की फिटनेस नहीं कराई तो विधिक कार्रवाई अमल में लायी जाएगी। इसके लिए प्रवर्तन टीमों को निर्देश दिए गए हैं।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर